RSS

जगजीत सिंह साहब – जन्मदिन की बहुत बहुत हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं !

08 फरवरी
आज ८ फरवरी है … आज ग़ज़लों के सरताज और हम सब के प्रिय जगजीत सिंह जी का जन्मदिन है | जगजीत सिंह साहब किसी परिचय के मोहताज नहीं है … उनकी गायी हुयी ग़ज़लें पिछले ३ दशको से हम सब के दिलो को राहत दे रही है ! 
आज उनके जन्मदिन के मौके पर पेश है उनके द्वारा दिए गए एक इंटरवीयु  के कुछ अंश जिस में वो अपने पसंदीदा शायरों का जिक्र कर रहे है |
वर्तमान दौर के शायरों पर बात करते हुए प्रसिद्ध गजल गायक जगजीत सिंह ने कहा है कि फैज अहमद फैज इस सदी के सबसे अहम शायर हैं और फिराक के बाद उनका ही नाम जुबां पर आता है।
आठ फरवरी 69 वर्ष के हो रहे जगजीत सिंह ने कहा, मुझे लगता हैं कि फैज इस समय के सबसे अहम शायर हैं।..और इस शताब्दी के सबसे बड़े शायरों में फिराक गोरखपुरी के बाद उनका ही नाम जुबां पर आता है। उन्होंने कहा कि फैज साहब की कई गजलें उन्होंने गायी हैं और उन्हें बेहद खुशी है कि उनकी जन्मशती पर होने वाले कार्यक्रमों में उन्हें उनकी लिखी गज़ले गाने का मौका मिल रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि उन्हें पाकिस्तान से भी न्यौता मिलेगा।
अपने एलबम में गजल के चुनाव के बारे में उन्होंने बताया, शायर नहीं बल्कि मेरे लिए शायरी सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है और किसी भी गजल को एलबम के लिए चुनते वक्त मैं अपनी छवि, व्यक्तित्व, आवाज और प्रस्तुतिकरण का खास ख्याल रखता हूं।
एक अन्य शायर सुदर्शन फाकिर साहब से जुड़े संस्मरण को याद करते हुए उन्होंने कहा, फाकिर साहब जालंधर आकाशवाणी में कार्यरत है और मैं उस वक्त कालेज में पढ़ता था। मैंने उनकी कई गजलों को आकाशवाणी के लिए गाया था। गौरतलब है कि जगजीत सिंह की गायी गई फाकिर की गजल वो कागज की कश्ती.. और पत्थर के खुदा.. बेहद लोकप्रिय हुई थी। गुलजार के साथ मरासिम और टेली सीरियल मिर्जा गालिब की गजल गाने वाले जगजीत सिंह ने उनके (गुलजार) बारे में कहा, उन्मुक्त, बहुआयामी और शब्दों के चयन में समकालीन गजलकारों में उनका कोई सानी नहीं है। इसके अलावा वह अपनी गजल में लोक शब्दों का भी खुलकर प्रयोग करते हैं।
वर्तमान दौर के दूसरे नामचीन शायर जावेद अख्तर के बारे में उन्होंने कहा, जावेद साहब समकालीन उर्दू में सादे शब्दों का इस्तेमाल करने वाले बहुत महत्वपूर्ण शायर हैं। उनकी शायरी के लफ़्ज अधिक कठोर नहीं होते। इस कारण उनकी गजल अधिक लोगों तक पहुंच पाती है।
जगजीत सिंह के जावेद अख्तर के साथ सोज और सिलसिले एलबम आए हैं। शायरी में मैलोडी के बीच पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की कविताओं पर आधारित एलबम संवेदना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, वाजपेई जी के रचना संग्रह मेरी इक्यावन कविताएं में से हमने उनकी आठ रचनाएं चुनी थी और जिनमें मैलोडी कम थी उन रचनाओं को छोड़ दिया था। हालांकि, मेरी गायी उनकी सभी कविताएं मीटर में लिखी गई थी और इन्हें गाते हुए किसी तरह की कोई कठिनाई नहीं आई।
जगजीत सिंह ने बताया, इसके अतिरिक्त फिराक गोरखपुरी, सुदर्शन फाकिर, कैफी आजमी, निदा फाजली, बशीर बद्र, कतील शिफाई, राजेश रेड्डी, वाजिदा तब्बुसम और नवाज देवबंदी सहित अब तक जितने भी शायरों की गज़ल और नज्में मैंने गायी है, उनमें हर किसी में कुछ न कुछ खास बात रही है। 
लीजिये अब पेश है उनकी गायी हुयी एक बेहद मकबूल ग़ज़ल का विडिओ … 
 
जगजीत सिंह साहब को हम सब की तरफ से जन्मदिन की बहुत बहुत हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं !
Advertisements
 
7 टिप्पणियाँ

Posted by on फ़रवरी 8, 2011 in बिना श्रेणी

 

7 responses to “जगजीत सिंह साहब – जन्मदिन की बहुत बहुत हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं !

  1. shikha varshney

    फ़रवरी 8, 2011 at 10:27 अपराह्न

    जगजीत सिंह जी …मेरे पसंदीदा गायक ..जन्म दिन की बहुत बहुत शुभकामनायें आपको.

     
  2. अजय कुमार झा

    फ़रवरी 8, 2011 at 10:51 अपराह्न

    जगजीत सिंह तो हमारे भी पसंदीदा गायक रहे हैं । पहले कैसेट में अब सीडी में भी उन्हें संभाले संजोए हुए हैं ..और अक्सर उस मूड में आने के बाद सुनते हैं जहां पहुंचने के बाद सिर्फ़ जगजीत सिंह की मखमली आवाज़ ही सकून पहुंचाती है

     
  3. anshumala

    फ़रवरी 8, 2011 at 11:17 अपराह्न

    सुबह रेडियो वाले तो बोले की ७० वा जन्मदिन है | जो भी हो पर इस उम्र में भी उनकी आवाज में गजलो को सुनने का अलग ही मजा है | उनकी ” कागज की कस्ती ” मुझे खास पसंद है |

     
  4. सम्वेदना के स्वर

    फ़रवरी 8, 2011 at 11:53 अपराह्न

    अपने देश में ग़ज़ल की दुनिया से मेहदी हसन का आधिपत्य समाप्त करने वाले ये गुलूकार सदियों तकअपनी आवज़ का जादू छोड़ जाएंगे!! हमारे दो फेव्रेट हैं और दोनों (अ)सरदार!! जगजीत सिंह और गुलज़ार!! जन्म दिन की बधाई जग्गू दादा!!

     
  5. Udan Tashtari

    फ़रवरी 9, 2011 at 2:07 पूर्वाह्न

    जगजीत सिंह जी को हमारी तरफ से जन्मदिन की हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं.

     
  6. राज भाटिय़ा

    फ़रवरी 9, 2011 at 2:11 पूर्वाह्न

    बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं.

     
  7. डॉ टी एस दराल

    फ़रवरी 9, 2011 at 10:06 अपराह्न

    हमारे भी पसंदीदा ग़ज़ल गायक और गीतकार हैं ।
    उनको जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें ।

     

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: