RSS

अब होगा मंगल पे दंगल :- इसरो की नजर अब मंगल पर

12 अगस्त

चंद्रयान-1 की सफलता से उत्साहित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान [इसरो] की नजर अब मंगल ग्रह पर है। इसरो ने योजना बनाई है कि अगले छह साल में मंगल ग्रह पर एक भारतीय अंतरिक्षयान उतारा जाएगा। इसरो की योजना मंगल पर 500 किग्रा वजन का यान भेजने की है। संगठन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

इसरो के अध्यक्ष जी. माधवन नायर ने बताया कि सरकार ने इस अभियान की तैयारियों के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। राजधानी में भारतीय खगोलिकी सोसायटी द्वारा आयोजित एक कार्यशाला के दौरान माधवन ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभियान के लिए अध्ययन संबंधी कार्य पूरे हो चुके हैं। अब वैज्ञानिकों के प्रस्तावों और इस अभियान के उद्देश्यों पर काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि 2013 से 2015 के मध्य अंतरिक्षयान को रवाना करने की योजना है।

विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के. राधाकृष्णन ने बताया कि अभियान के लिए भूस्थैतिक उपग्रह प्रक्षेपण वाहन जीएसएलवी का इस्तेमाल किया जाएगा। यान के ईंधन के लिए तरल ईधन या परमाणु शक्ति का इस्तेमाल किया जाएगा। चन्द्रयान-1 में सौर उर्जा से चलने वाले इंजन का प्रयोग किया गया था। इसरो के निदेशक टी. ए. एलेक्स के अनुसार संभव है कि इस अभियान के दौरान सौर उर्जा पर्याप्त नहीं हो। इसलिए वैकल्पिक स्रोतों पर विचार किया जा रहा है। इसरो 2012 तक प्रस्तावित अंतरिक्ष यान-2 के तहत चंद्रमा पर रोबोट उतारने की भी योजना पर काम कर रहा है। इसके अलावा 2015 तक चंद्रमा पर मानव को भेजने की योजना भी है।

Advertisements
 
टिप्पणी करे

Posted by on अगस्त 12, 2009 in बिना श्रेणी

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: